Labels

Friday 27 November 2015

mobile data ko kaise kam kare

          Aise bachaye apne mobile data ko



। मोबाइल यूजर्स हमेशा अपने बिल से परेशान ही रहते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह होती है मोबाइल पर उपयोग किया जाने वाला इंटरनेट या मोबाइल डेटा।

दरअसल, मोबाइल डेटा में इंटरनेट की खपत काफी ज्‍यादा होती है, जिसका असर आपके मोबाइल बिल पर दिखता है। प्रीपेड यूजर्स को इसकी वजह से एक ही महीने में कई बार अपना डेटा पैक रिचार्ज करना पड़ता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप न केवल अपने मोबाइल डेटा की खपत को कम कर सकते हैं बल्कि 3जी या 4जी नेटवर्क के उपयोग पर बैटरी की बचत भी कर सकते हैं।

वाई-फाई अपडेशन ऑन रखें

सेलुलर डेटा या मोबाइल ऑपरेटर द्वारा प्रदत्‍त इंटरनेट उपयोग करने पर मोबाइल काफी जल्‍दी गर्म हो जाता है। इसका असर बैटरी पर पड़ता है और आपके उसे बार-बार रिचार्ज करना पड़ता है। यदि आप मोबाइल डेटा की खपत और बैटरी की खपत को नियंत्रित करना है तो ऐप अपडेशन सेटिंग में वाईफाई को सिलेक्‍ट करके रखें। यानी फोन के ऐप्‍स और दूसरे अपडेशन तभी हों, जब आप वाईफाई नेटवर्क उपयोग कर रहे हों।

वाईफाई असिस्ट फीचर को बंद रखें

यदि आपके वाईफाई कनेक्‍शन में सिगनल्‍स कमजोर हों या फिर कनेक्टिविटी में समस्‍या आती है तो फोन खुद ब खुद सेलुलर डेटा मोड में चला जाता है। इससे फोन का डेटा उपयोग होने लगता है। इसलिए आवश्‍यक है कि इस फीचर को बंद रखें।

डेटा कंप्रेशन के साथ करें इंटरनेट ब्राउजिंग

मोबाइल इंटरनेट या डेटा की बचत इस पर भी निर्भर है कि आप उसका उपयोग कैसे करते हैं। यदि आप डेटा कंप्रेशन के साथ इंटरनेट एक्‍सेस करेंगे तो इससे आपके डेटा पैक में काफी बचत होगी। एंड्रॉयड डिवाइस में ओपेरा ब्राउजर उपयोग करने वाले यूजर्स इमेज की क्‍वालिटी और वीडियो कंप्रेशन को सेटिंग टैब में जाकर एक्टिवेट कर सकते हैं।

ओपेरा मैक्‍स ब्राउजर उपयोग करें

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ओपेरा का डेटा मैनेजमेंट ऐप मोबाइल और वाईफाई नेटवर्क पर वीडियो, फोटो और मीडिया फाइल को कंप्रेस करता है। इसकी मदद से यूजर बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप पर वाईफाई और सेलुलर डाटा की बैंडविथ को नियंत्रित कर सकते हैं।

ऑटो-डाउनलोड मीडिया फीचर

वॉट्सऐप उपयोग करने वालों को ऑटो-डाउनलोड मीडिया फीचर को बंद रखना चाहिए। क्‍योंकि इससे डेटा की खपत बढ़ जाती है। यदि यह फीचर ऑन रहता है तो वॉट्सऐप पर आने वाले संदेशों के साथ वीडियो तथा तस्‍वीरें ऑटोमैटिक तरीके से डाउनलोड हो जाती हैं। ऐसा न हो इसलिए इसे बंद रखना या फिर वाईफाई में डाउनलोड होने का विकल्‍प ऑन रखना चाहिए।

मैनुअल तरीके से करें ईमेल सिंक्रनाइजेशन

यदि आपके ईमेल आईडी पर बड़ी फाइल्‍स वाली ईमेल्‍स आती हैं तो इससे भी डेटा की खपत बढ़ती है। ऐसा न हो इसलिए आपको सिंक्रनाइजेशन को मैनुअल करना पड़ेगा।

फेसबुक और ट्विटर का ऑटो-प्ले ऑफ कर दें

अगर आप सोशल मीडिया वेबसाइट्स और ऐप्‍स उपयोग करते हैं तो वीडियो के लिए ऑटो-प्ले का विकल्प बंद रखें, क्‍योंकि इससे डेटा की खपत बढ़ जाती है।

ऑफलाइन गूगल मैप्‍स


  • नेविगेशन के लिए उपयोग किए जाने वाले गूगल मैप ऐप को आप ऑफलाइन भी उपयोग कर सकते हैं। इस ऐप पर 120,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को देखा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment