Labels

Wednesday 2 December 2015

phone signal strength kaise check kare

जब एक फोन कॉल अचानक से तकनीकी कारणों के चलते कट जाती है, उसे कॉल ड्रॉप कहते हैं, ऐसा अक्सर खराब नेटवर्क सिग्नल के कारण होता है। कॉल ड्रॉप होना इन दिनों एक बड़ा सिर दर्द बन गया है।

जब हम कॉल डायल और रिसीव करते हैं, तो अपने मोबाइल का सिग्नल बार देखते हैं कि सिग्नल आ रहा है या नहीं, परन्तु फोन की स्क्रीन के टॉप पर बना बार सिग्नल मजबूती आंकने का सही सूचक नहीं हैं। हां, अगर किसी को सिग्नल का सही-सही पता लगाना है, तो उसे अपने फोन की सेटिंग से जरूर मदद मिल सकती है।


हालांकि सिग्नल की स्ट्रेंथ जानने का तरीका अलग-अलग फोन में अलग-अलग होता है लेकिन जो नंबर दिखाई पड़ते हैं वे लगभग समान ही होते हैं। वह संख्या जीरो के जितना नजदीक होगी, उतना मजबूत वो सिग्नल होगा।
Example:-
 -65 का सिग्नल -85 से बेहतर है। ये नंबर -40 से -130 के बीच में होते हैं, जहां -40 का मतलब सबसे बढ़िया सिग्नल है और -130 का मतलब शून्य सिग्नल है।(याद रखें कि ये नंबर फोन के सिग्नल को इंगित करते हैं, 3जी/4जी स्ट्रेंथ को नहीं)। नीचे वो तरीका बताया गया हैं, जिससे आप अपने एंड्रायड फोन में इस फीचर को देख सकते हैं:

Android phone ke liye

 एंड्रायड फोन वालों की सिग्नल स्ट्रेंथ उनकी सेटिंग में बहुत अंदर छुपी होती है। इसके लिए सेटिंग्स एप में जाएं> फिर अबाउट फोन> फिर स्टेट्स> एसआईएम स्टेट्स> फिर सिग्नल स्ट्रेंथ में जाएं। आप उन संख्याओं को डीबीएम (डेसीबल मिलीवाट्स) के रूप में देखेंगे। यहीं प्रक्रिया किटकैट और लॉलीपॉप वर्जन के लिए भी है। हां, किटकैट से नीचे के वर्जन के लिए थोड़ा सा फर्क हो सकता है।


तो अगली बार जब आपकी कॉल ड्रॉप हो, तो मोबाइल की स्क्रीन के ऊपर का सिग्नल बार देखने की जगह, ऊपर बताएं तरीके से सटीक सिग्नल स्ट्रेंथ का पता लगाएं।
Apko ye post kaisi lagi plz share this post 

1 comment:

  1. Hello bro mene apka comment pda hindimehelp website Me janha App meta teg generators tool bnane ke bare Me bat kar rahe the Me apko meta tag generator tool bna kar De sakta hu App plz mujse contact kare
    www.gajabwap.blogspot.in

    ReplyDelete